Skip to main content

Vaibhav Kishore Jayaswal at Home 28 Feb 2018

Vaibhav Kishore Jayaswal at Home 28 Feb 2018


Image may contain: 2 people, beard, outdoor and close-up

Kishor Vaibhav Abhay रायपुर में रहते है और केंद्र सरकार में काम करते है।
छग जाना होता था तो फेसबुक के दोस्तों को खोजता था कि लिखने पढ़ने वाला कोई मिल जाये । एक बार समय पर्याप्त समय था - शाम को जल्दी फ्री हो गया तो वैभव को फोन किया - मिला, अच्छा लगा और खूब बातचीत की। बाद में वैभव ने नुक्कड़ टैफे की टीम से मिलवाया- गौरव, प्रियंक, शिज्जु , चन्द्रमोहन, पूर्णाक्षी और भी बहुत से मित्र जो लिखने पढ़ने की बिरादरी से आते हैं । अभिजीत से हालांकि अभी तक मिला नही हूँ पर वो भी लाड़ला है। नुक्कड़ पर मेरी किताब का कार्यक्रम रखवाया था उस रात जहां प्रबुद्ध लेखक और पाठक मौजूद थे। अविस्मरणीय शाम थी मेरे जीवन की जहां सब प्यारे लोग मिलें और मेरे जीवन का जीवंत हिस्सा बन गए।
फिर लगातार मिलना होता रहा, गत वर्ष मई में जब इनका ब्याह था तो मैं सुकमा में फंस गया एक हमला हुआ था एक गांव में और हम लोगों को केशकाल घाटी पार नही करने दी गई, और मैं छग में होते हुए भी नही पहुँच पाया। तब से बस बातें ही बातें हो रही थी।
वैभव मूल रूप से नाटक के कलाकार है और प्रयोगधर्मी है। रायपुर में नाटक का अच्छा खासा समूह है और लगातार वे रिहर्सल और प्रदर्शनों में लगे रहते है। अच्छे कवि और लेखन की समझ भी उम्दा है। इस सबसे ज़्यादा अच्छे इंसान है, कई बार ट्रेन पर मुझसे मिलने आये अपनी व्यस्तता में और मैं शुगर का मरीज हूँ इस वास्ते मेरे सेहत के अनुरूप खाना भी लेकर आये है और ये वो सबके लिए करते है। मुझे छग के विशेष पकवान खिलाने गढ़ कलेवा भी लेकर गए है रायपुर में जो अप्रतिम जगह है। मेरे जैसे मराठी मानुस और मालवा के चटोरे को ऐसे दोस्त मिल जाये तो क्या कहना !
अपने मित्रों के बीच लोकप्रिय वैभव ने आज अचानक फोन किया कि इंदौर में हूँ - मैंने कहा मैं भी लौटा ही हूँ आ जाओ घर , बस दोपहर को वैभव हाजिर। खूब गप्प की और खाना खाया। रुकने का बोला पर उन्हें जाना पड़ रहा है निजी कारणों से। वे आशीष पाठक के नाट्य समारोह में हिस्सा लेने जबलपुर आये थे, और यहां आकर एक सरप्राइज दे दिया। शुक्रिया ही कह सकता हूँ इस अनुज को।
वक्त कम था, बस 4 - 5 घँटे ही गप्प कर पाएं, पर जल्दी ही आने का वादा कर निकले है मार्च का। मजा आया सच मे । दोस्तों से मिलने में ही खुशी है और जीवन है।
वो अंग्रेजी की कहावत है ना "To a Friend's House , the Road is never Long"
बाकी ऊपर लिखित मित्रों का यूँही इंतज़ार है एक दिन आकर वे भी अचंभित करेंगे यह विश्वास है। लेपटॉप बाबा के आश्रम में सबका स्वागत है मित्रों।
शुक्रिया वैभव , खुश रहो, खूब यश कमाओ

Image may contain: 2 people, people smiling, beard and close-up

Comments

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी वह तुमने बहुत ही