Skip to main content

Posts of 12 Dec 15



News Concept 13 Dec 15


*****

मैं ख़याल हूँ किसी और का, मुझे सोचता कोई और है,
सर-ए-आईना मेरा अक्स है, पस-ए-आइना कोई और है

मैं किसी की दस्त-ए-तलब में हूँ तो किसी की हर्फ़-ए-दुआ में हूँ,
मैं नसीब हूँ किसी और का, मुझे माँगता कोई और है


अजब ऐतबार-ओ-बे-ऐतबार के दरम्यान है ज़िंदगी,
मैं क़रीब हूँ किसी और के, मुझे जानता कोई और है

तेरी रोशनी मेरे खद्द-ओ-खाल से मुख़्तलिफ़ तो नहीं मगर,
तू क़रीब आ तुझे देख लूँ, तू वही है या कोई और है

तुझे दुश्मनों की ख़बर न थी, मुझे दोस्तों का पता नहीं,
तेरी दास्तां कोई और थी, मेरा वाक़या कोई और है

वही मुंसिफ़ों की रवायतें, वहीं फ़ैसलों की इबारतें,
मेरा जुर्म तो कोई और था, पर मेरी सजा कोई और है

कभी लौट आएँ तो पूछना नहीं, देखना उन्हें ग़ौर से,
जिन्हें रास्ते में ख़बर हुईं,कि ये रास्ता कोई और है

जो मेरी रियाज़त-ए-नीम-शब को "सलीम" सुबह न मिल सकी,
तो फिर इसके माअनी तो ये हुए कि यहाँ ख़ुदा कोई और है.

-सलीम कौसर
सर-ए-आइना=दर्पण के सामने
पास-ए-आइना=दर्पण के पीछे
ऐतबार-ओ-बे-ऐतबार=विश्वास-अविश्वास, मुख़्तलिफ़=भिन्न
मुंसिफ़ों=न्यायाधीशों, रिवायतें=परम्पराएँ, इबारतें=अर्थ
रियाज़त-ए-नीम-शब=आधी रात की प्रार्थना

साभार - Satya Patel
*****

मोदी जी ये धुँआ काहे का है ?
शिंजो जी, ये गंगा आरती का दृश्य है हम लोग अमृत समान पानी में देश की हर नदी में ऐसी ही आरतियाँ हम करते है और ये ससुरा धुंआ उठ जाता है, क्या जापान में कोई तकनीक है जो इस धुएं को रोक सकें.........?
ओह, तभी बनारस देश के पहले दस प्रदूषित शहरों में है। आय सी !!!!


(Japanese PM Andre Shnjo visite banaras on 12 Dec 15 and attended Ganga Arti in late evening hours)

*****

मेरे मोहल्ले का किराने वाला जो छोटी सी दुकान चलाता है, पूछ रहा है कि इसका मतलब अब चाइना का माल बन्द करके जापानी लाकर बेचना शुरू कर दूं, भिया ये क्या बनारस से लाने पड़ेंगे थोक में ?

Comments

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी वह तुमने बहुत ही