Skip to main content

Posts of 3 June 15


Common Wealth Local Development Team in Indore 


Visit to Indore under Commonwealth Local Economic Development Programs for Indore and Jabalpur. Two friends, who are experts in the said field are in Indore for a week. Ms Dawn French from UK and Ms Letticia Naid from South Africa. Good to learn how small town's people and women from poor families developed their own empire, enhanced family income and involved them selves in economic growth, which ultimately turned into quality life, better nutrition for all and best health and education for their wards. 


Interstingly entire activities were supported by Local Governance thats Municipal Corporations. Now here in MP we are exploring how our local governance can or should support for such things apart from their day day to steriotyped jobs - cleanliness, light, sanitation and roads. After this in July few of our MP representatives from indore, jabalpur and Bhopal will visit UK and South Africa as well to see the works being done by these people.



Best part is that in MP state  4 Municipal Corporations ie Indore, Bhopal, Jabalpur and Gwalior are deeply involved in a project called "Safe City Initiatives", supported by DFID and Deptt of Urban Development and Environment, Govt of MP for women safety - which has become an ideal and inspirational work for other states and the project has set up a PACE in the vicinity. Lots of women, youths and individuals are coming up to say a Big No to Violence against Women.


2
शाम ने धुप के आँचल को समेटते हुए देखा और फिर सोचा कि छोडो इसे, आठ दस घंटे जलकर जो अपना खुद का ही सर्वस्व मिटा दें उससे क्या बात करना और ऊपर से सूरज के भरोसे जो सुबह शुरू करें और शफक के साथ डूब जाये उससे क्या इश्क या नफरत करना !!!

3
भिया मैं तो खुद अपनी कमाई से अपना मंदिर बनवा रिया हूँ और साला उसमे जाने कूँ मेरे से इच परमिसन लेना पड़ेगा साला तुम सब लोग आजादी के इत्ते सालों बाद भी जाती प्रमाण पत्र नई लाया तो परिधान मंत्री को मेरे मन्दिर की व्यवस्था समिति में रख लूंगा! समझे की नई तुम ब्लडी इन्डियन लोग !!!!

Comments

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी वह तुमने बहुत ही