Skip to main content

"मिठास"



"मिठास"
********************

झगड़ा   तो रामखिलावन से भी किया 
जब समय पर कपडे इस्त्री करके नहीं दिए
सारे समय इस तरह झगड़ा कि 
अपने अन्दर का जानवर बाहर कब 
निकला और क्रूर हो गया मै 
पता नहीं चला, 
सिर्फ इस बात पर 
कि समय पर चार कपडे इस्त्री करके 
नहीं दिए मानो मुझे कही अंतरिक्ष में 
जाना था उस समय.

याद   आया सड़क पर भरी दोपहरी में 
जब मै विशुद्ध फुर्सत में था तो यूँही 
लड़ पडा था बस स्टेंड पर फगनलाल मोची से भी 
कि मेरे बरसाती जूतों को ठीक से चिपकाया नहीं
जब उधड गए थे तीन जगहों से 
एक नए शहर में बस स्टेंड पर मोची से झगड़ना
कितना वीभत्स था सिर्फ बारह आने के लिए,  
मुझे लगा था सही हूँ मै उस वक्त 

फिर   यह झगड़ा मेरे साथ एकाकार हो गया 
जब कभी कही से गुजरता तो लगता कि हर नजर 
घबराहट से देख रही है कि मै शुरू ना हो जाऊ 
गली मोहल्ले और घर परिवार में भी यही 
नजरें मुझे कोसती रहती और खौफ खाती 
एक शख्स एक शब्द के साथ जुड़ गया 
और इस तरह से झगड़ालू का विशेषण चिपका 
जिन्दगी की लम्बी व्यथा कथा शुरू हुई मित्रों 

ये   समय मिलजुल कर लड़ने का था 
झींगुर से लेकर दुनिया के वैश्विक बाजार से 
लड़ने की ताकत में आँखों के पानी के साथ 
जिगर का खून भी देना पड़ता है
लड़ रहे थे लोग बाँध से लेकर सब्जी के पेटेंट तक
चावल के बीज से लेकर संबंधों के दरक जाने को लेकर 
पर दोषी मुझे ही ठहराया गया हर जगह 

समय   गुजरता गया रामखिलावन और फगनलाल से झगड़े 
अब दफ्तर और साँसों की रफ़्तार तक आ पहुंचे है 
शहर दर शहर मै और मेरे झगड़े बढ़ रहे है
दुनिया के हर कोने में झगड़ों की 
आवाजें बुलंद होती जा रही है 
न्याय से लेकर हकों की लड़ाई में लोग 
झगड़ो से समझौतों पर आ गए है 

एक   दिन तय किया कि सब छोड़ दूंगा और 
हिस्सा बन जाउंगा इसी दुनिया का जो 
मिल बांटकर खाने खिलाने में यकीन करती है
आज मै किसी भी बात के लिए नहीं बोलता 
किसी भी गलत बात के लिए सवाल नहीं उठाता 
सबसे मेरे अच्छे रिश्ते है और मै देखता हूँ कि 
दुनिया एक नए स्वरुप में बदलती जा रही है. 

(किसी अपने के लिए जो झगड़े से बचाने में मुझे हमेशा लगा रहता है)


Comments

अच्छी कविता...बधाई
अच्छी कविता...बधाई

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी वह तुमने बहुत ही